Friday, November 6, 2015

कन्या के सुखी विवाहिक जीवन के लिए

दोस्तों शादी दो आत्माओं का मिलन है इस पवित्र बंधन में स्त्री और पुरुष अपने अपने धर्म, समाज को साक्षी मानकर जीवन भर साथ निभाने के लिए बंधते है इसमें किसी भी प्रकार अवरोध ना केवल उन दोनों के लिए ही वरन उनके पूरे परिवार के लिए भी दुखद साबित होता है । इस संसार में हर व्यक्ति चाहता है की उसका दाम्पत्य जीवन बहुत ही सफल हो , पति पत्नी के मध्य बहुत ही मधुर सम्बन्ध बने रहे और हर मनुष्य के घर में उस परिवार के सभी सदस्यों के बीच प्रेम और आपसी सौहार्द चिरकाल तक विद्यमान रहे , लेकिन आज की भागदौड़ , कड़ी प्रतिस्पर्धा भरी जिन्दगी में संबंधो के बीच दूरियां बडती जा रही है परिवार बिखर रहे है और जो साथ भी है उनमे कहीं न कहीं अहम् का भाव हावी होता जा रहा है, घर में माता - पिता / बड़े बुजुर्गो को उचित मान सम्मान नहीं मिल पा रहा है .... और यह सत्य है की यदि पारिवारिक वातावरण अच्छा नहीं है, परिवार के सदस्यों में मतभेद है , कलह है तो व्यक्ति हमेशा मानसिक रूप से आशान्त ही रहेगा , पारिवारिक सुख के आभाव में उसका हर सुख अधुरा ही रहेगा । हम यहाँ पर कुछ ऐसे महत्वपूर्ण नियम / उपाय बता रहे है जिनका पालन करके हमारे परिवार हमारे दाम्पत्य जीवन में अवश्य ही खुशियाँ भरी रहेंगी ।
1. कन्या के सुखी विवाहिक जीवन के लिए विवाह के पश्चात् जब कन्या की विदाई होने वाली हो तो किसी पीले रंग के धातु के लोटे में गंगाजल लेकर,उसमें थोडी सी पिसी हल्दी मिलाएं फिर एक तांबे का सिक्का उस लोटे में डालकर कन्या के ऊपर से 7 बार उतार कर उसके आगे गिरा दें, कन्या का विवाहिक जीवन सुखमय रहेगा ।
2. यदि कन्या विवाह के चार दिन पूर्व साबुत हल्दी की ७ गांठे, पीतल के ३ सिक्के, थोडा सा केसर, गुड और चने की दाल इन सबको एक पीले वस्त्र में बाँधकर अपनी ससुराल की दिशा में उछाल दे तो उसको अपने पति और ससुराल के अन्य सभी सदस्यों का सदैव भरपूर प्यार मिलेगा।
3. यदि कोई कन्या विदाई के बाद अपने ससुराल में प्रवेश करने से पहले चुपचाप मेहंदी में मिले हुए साबुत उडद गिरा दे और फिर प्रवेश करे तो उसका दाम्पत्य जीवन सदा सुखमय रहेगा , उसकी अपने पति और ससुराल के अन्य सदस्यों से सदैव अच्छे सम्बन्ध बने रहेंगे ।
4. घर में रोज या सप्ताह में एक बार नमक मिले पानी का पोछा अवश्य लगवाये ।
5. यदि घर में पत्नी अपने हाथों में कम से कम २ सोने की या पीली चूड़ी पहने तो भी दाम्पत्य जीवन में प्रेम और घर में सुख बना रहता है ।
6. जहाँ तक संभव हो मंगलवार , ब्रहस्पतिवार और शनिवार को घर का कोई भी सदस्य न तो नाखून, बाल काटें , और ना ही शेव बनाये , इसके अतिरिक्त ब्रहस्पतिवार और शनिवार को घर में कपडे भी ना धोएं , नहाते हुए सर को गीला ना करें और बालों में तेल भी कतई ना लगायें ।
7. यदि व्यक्ति सुबह नाश्ते में पत्नी या माँ के द्वारा केसर मिश्रित दूध का सेवन करें और काम में जाते समय नियमपूर्वक उनके हाथ से जबान में केसर लगाये और थोड़ी सी चीनी खाए तो घर में सदैव सुख शांति और आर्थिक सम्रद्धि बनी रहती है ।
8. यदि घर में क्लेश रहता है घर के सदस्यों में मतभेद रहते है तो घर में आटा शनिवार को ही पिसवाएं या खरीदे और साथ ही १०० ग्राम पिसे काले चने भी लें जो उस आटे में मिला दें जल्दी ही स्थिति में सुधार होते हुए देखेंगे ।
9. जब भी घर में खाने पीने की कोई वास्तु (मिठाई , फल आदि ) आयें तो सबसे पहले भगवान को भोग लगायें फिर घर के बड़े बुजुर्गो और बच्चों को देकर ही पति पत्नी उस वस्तु का सेवन करें , यह बहुत ही चमत्कारी और परखा हुआ उपाय है बुजुर्गो के आशीषों और बच्चों के खुशियों से घर में सर्वत्र हर्ष , शुभता का वातावरण बनेगा और उस घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं रहेगी ।
10. यदि घर में पति पत्नी में मतभेद होते है तो 11 गोमती चक्रों को लाल रंग की सिंदूर की डिब्बी में रखकर घर में रखें तो उनके बीच के सभी प्रकार के क्लेश दूर हो जाएंगे।
11,हर पूर्णिमा को पति पत्नी दोनों या कोई भी एक चन्द्रमा के उदय होने के पश्चात उसे कच्चे दूध से अर्ध्य दें और अपने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें , इससे भी दोनों के मध्य प्रेम और आकर्षण बना रहता है ।

12
अपने स्वर्गीय पूर्वजो / परिजनों के चित्र दक्षिणी दीवार पर लगाने से उनका आशीर्वाद मिलता है एवं घर में धन दौलत, पारिवारिक प्रेम और सुख शांति की कोई भी कमी नहीं रहती है।
13.
Agar kisi ka boss usko pareshan kare to,
2 निबो एक काली मिर्च अपने बॉस की कार मे रखड़ो

14
दाम्पत्य जीवन में प्रेम और शांति के लिए ध्यान दीजिये की आपके बैडरूम में दर्पण का प्रतिबिंब आपके पलंग पर न पड़े तथा आपके डबल बेड पर एक ही गद्दा बिछा रखें, पति-पत्नी में प्रेम के लिए बैडरूम में लव बर्ड / मेडरिन बतख का जोड़ा या कोई भी प्रेमी परिंदे का चित्र रखें तथा पति पत्नी का प्रसन्नचित मुद्रा वाला चित्र भी अवश्य ही लगाएं।
यदि सास बहु में खटपट होती है बिलकुल भी नहीं बनती है तो आप अपनी रसोई घर पर ध्यान दीजिये उसमें वास्तु दोष की सम्भवना है । उस दोषो के निवारण के लिए रसोई घर के आग्नेय कोण में एक लाल रंग का बल्ब लगा दें जो सुबह और शाम को 3 घंटे अवश्य ही जलता रहे , रसोई घर में जल की वयवस्था ईशान अथवा उत्तर दिशा में ही हो । बैडरूम में खाना कभी भी ना खाएं ।
15.
आप लोग अपने घर में रोज या सप्ताह में एक बार नमक मिले पानी का पोछा अवश्य लगवाये , हर पूर्णिमा को चन्द्रमा को कच्चे दूध का अर्ध्य अवश्य जी दे, हर बृहस्पतिवार को आटे की लोई में थोड़ी से हल्दी, थोड़ा सा देसी घी, चीनी, और थोड़ी से चने की दाल भरकर उसे एक चपाती के ऊपर रखकर गाय को खिलाएं , शीघ्र ही आप लोगो के दाम्पत्य जीवन के सभी प्रकार के क्लेश अवश्य ही दूर हो जाएंगे, आप लोगो के परिजनों में प्रेम और सहयोग का वातावरण बनेगा।
16.
यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और इसके कारण दांपत्य जीवन में तनाव रहता है तो सुंदर से बाउल में पवित्र क्रिस्टल को चावल के दानों के साथ मिलाकर रखें। इससे दांपत्य जीवन खुशियों भरा और सुखी होगा।
इसके अतिरिक्त यदि आपको लगे कि आपका प्यार आपसे दूर हो रहा है तो आप अपने कमरे में शंख या सीपी अवश्य ही रखें। इससे पति पत्नी के मध्य आपका प्यार बरक़रार रहेगा ।
…17 यदि पति-पत्नी के बीच सम्बन्धो में टकराव रहता हो तो किसी भी सोमवार के दिन शुभ मूहूर्त ( उसके लिए इस साइट पर आज के शुभ मुहूर्त देखें ) में अपने बैडरूम के पंलग के चारों कोनों पर चांदी की कील ठोंक दें, इससे आपस में सम्बन्ध मधुर रहेंगे।

18
अगर पति या पत्नी किसी की भी अपने जीवन साथी में रूचि कम हो गयी है तो दोनों एक साथ एक ही थाली में अथवा एक ही समय में साथ साथ भोजन करें और भोजन के समय चुपके से अपने जीवन साथी के खाने में अपनी थाली से थोड़ा भोजन रख दे। इसके अतिरिक्त पलंग में एक ही गद्दा बिछाकर सोएं अलग अलग नहीं ।इससे आपका जीवन साथी फिर से आप में रूचि लेने लगेगा ।

No comments:

Post a Comment

#तंत्र #मंत्र #यंत्र #tantra #mantra #Yantra
यदि आपको वेब्सायट या ब्लॉग बनवानी हो तो हमें WhatsApp 9829026579 करे, आपको हमारी पोस्ट पसंद आई उसके लिए ओर ब्लाँग पर विजिट के लिए धन्यवाद, जय माँ जय बाबा महाकाल जय श्री राधे कृष्णा अलख आदेश 🙏🏻🌹

नवरात्रि मे कब से है ओर क्या करे नवरात्रि मे

मित्रो 25 मार्च से यानी चैत्र नवरात्रि के दिन से हिंदी का नव वर्ष शुरू होने जा रहा है हिंदू यानि सत्य सनातन धर्म नववर्ष के पहले दिन को नव स...

DMCA.com Protection Status