Friday, November 6, 2015

टोटके जिससे लोग सबसे ज्‍यादा डरते हैं

टोटके जिससे लोग सबसे ज्‍यादा डरते हैं
हमारे देश में जब भी किसी को गंभीर बीमारी हो जाती है, डॉक्‍टर जवाब दे देते हैं, तो लोग बाबा, मुल्‍ला, मौलवी, तांत्रिक आदि की शरण में चले जाते हैं। वो तमाम तरह के टोने-टोटके करने की सलाह देते हैं, इत्‍तेफाक से जब वो सफल हो जाते हैं, तो टोना करने वाला व्‍यक्ति पीड़ित के लिए भगवान से कम नहीं होता। देश में तमाम लोग ऐसे भी हैं, जो इन बातों पर विश्‍वास नहीं करते, लेकिन यह बात सच है कि आप विश्‍वास करें या न करें, इन बातों को लेकर डर जरूर लगता है। यहां हम उन्‍हीं टोटाकों की बात करेंगे जिनसे आदमी सबसे ज्‍यादा डरता है-
ये वो टोटके हैं जो प्रायः हमें किसी भी चौराहों, सुनसान जगह, प्रमुख स्थानों के आस पास देखने को मिल जाते हैं। ये वो टोटके हैं, जो केवल और केवल अंधविश्वास और नकारात्मक उर्जाओं की उपज हैं, अमूमन आदमी इन टोटको का प्रयोग कार्यसिद्धि के लिए करता है जहां इन टोटको के माध्यम से व्यक्ति को ये उम्मीद होती है की उसके रुके हुए काम पूरे हो जायंगे और उसका बिगड़ा भाग्य सुधर जायगा। इन टोटकों को आम बोल चाल की भाषा में काला जादू भी कहा जाता है। यहां हमारा मकसद न तो किसी की भावना और विश्वास को ठेस पहुंचना है और न ही आपको अंधविश्वासी बनाना है।
सड़क पर सुई से गुदा हुआ नींबू देखना
चौराहों या सुनसान जगहों पर अकसर ऐसा देखने को मिलता है कि सुई से गुदा हुआ एक नींबू पड़ा है। दूसरी दिशा से एक व्यक्ति अपनी गाडी से उसी ओर तेजी से चला आ रहा है गाड़ी की स्पीड चाहे कितनी ही तेज हो नींबूदेखके वो डगमगा ही जाती है। या फिर व्यक्ति हर संभव यही कोशिश करता है की उस पड़े हुए नींबूसे बच के निकल जाये। अब सवाल ये है की आखिर ऐसा क्यों होता है? चलिए हम आपको बताते हैं की ऐसे टोटके करने की मुख्य वजह क्या है।
आम जन मानस में ये धारणा है की यदि किसी व्यक्ति पर भूत, पिशाच, जिन, चुड़ैल का साया है तो उस व्यक्ति को इस साए से दूर करने के लिए तंत्र विद्या में इसका प्रयोग किया जाता है। लोगों का ये मानना है की यदि कोई व्यक्ति व्यक्ति इस नींबूको अपनी गाड़ी या फिर अपने पैरों से कुचल दे तो उनकी परेशानी दूर हो जायगी और पीड़ित व्यक्ति ठीक हो जायगा।
लोगों का ये भी मानना है की यदि किसी को भयंकर बीमारी हो तो एक नींबूमें पतली पिन से छेद करके उसे सात बार व्यक्ति के ऊपर से नांग कर ठीक रात्रि 12 बजे बीच चौराहे पर रख दे और फिर यदि कोई उस नींबू को नांग लेता है तो उस पीड़ित व्यक्ति की सारी बीमारियां उस व्यक्ति पर आ जाती है जिसने उसे नांगा है।
अमूमन सड़क पर नींबू वो लोग भी रखते है जो अपने व्यापार में भारी नुक्सान का सामना कर रहे होते हैं। ऐसे में ये धारणा होती है की यदि व्यक्ति को भोर के समय सड़क या प्रमुख चौराहे पर रख दे तो जल्द ही उसका आर्थिक संकट दूर होगा। यदि कोई महिला गर्भवती है और वो इस नींबू को नांग दे तो ये उसके लिए शुभ नहीं होता। लोगों का मानना है की इस तरह उसका गर्भपात हो सकता है।
नींबू का टोटका वो टोटका है जो बड़े बड़ों के कदम डगमगा देता है। जिस कारण व्यक्ति इनसे बहुत डरता है प्रायः ये देखा जाता है हर इंसान को अपने जीवन से बड़ा ही मोह रहता है और इन सब चीजों को देखकर उसे लगता है कि कहीं उसका जीवन संकट में न पड़ जाये। अंत में हम फिर से बताना चाहेंगे कि यह सब महज अंधविश्‍वास है।

1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

#तंत्र #मंत्र #यंत्र #tantra #mantra #Yantra
यदि आपको वेब्सायट या ब्लॉग बनवानी हो तो हमें WhatsApp 9829026579 करे, आपको हमारी पोस्ट पसंद आई उसके लिए ओर ब्लाँग पर विजिट के लिए धन्यवाद, जय माँ जय बाबा महाकाल जय श्री राधे कृष्णा अलख आदेश 🙏🏻🌹

जानये किस किस राशि पर रहेगा ग्रहण का प्रभाव ।

दो चंद्रग्रहण एवं एक सूर्य ग्रहण का योग बन रहा है 5 जून सन 2020 जेस्ट शुक्ला पूर्णिमा शुक्रवार को चंद्र ग्रहण होगा इस ग्रहण का प्रभाव विद...

DMCA.com Protection Status