Saturday, June 20, 2015

अच्छे विचारों की जमा-पूंजी

अच्छे विचारों की जमा-पूंजी
भौतिक अभाव बाद में आते हैं पहले अच्छे विचारों का अभाव आता है. संकट बाद में पैदा होते हैं पहले संस्कृति नष्ट होती है. मानों आपके शरीर में कोई रोग आ गया है अब आप इसका इलाज करते हैं लेकिन यह कौन पता करेगा कि रोग क्यों आया? अच्छा डॉक्टर कारण का निवारण करता है रोग का नहीं. ऐसे ही समाज में, जीवन में, संबंधों में आये संकट का निवारण करने के लिए आपको कारण की तलाश करनी चाहिए.
एक बात तय है कि अच्छे विचार संकट में हैं. नोटों के बैंक भरे हैं लेकिन विचारों का बैंक खाली है. नोट से कुछ होता है क्या जी……. नोट से कुछ नहीं होता. नोट तो माध्यम हैं. उसको खर्च करनेवाला जैसा होगा नोट वैसा ही काम करेगी. असली धन तो विचार हैं. उसकी चिंता करते नहीं और परेशान रहते हैं कि सबकुछ होते हुए भी जीवन में कमी है, अभाव है. आपके पास अगर कुछ अच्छे विचार हैं तो उसको बहुत संभालकर रखिये. जैसे बैंक का लॉकर होता है उसी तरह अपने जीवन में भी एक लॉकर बना लीजिए. कुछ भी हो जाए उस लॉकर को तोड़ना नहीं. जब संकट आये तो बैंक के लॉकर में जाने से पहले अपने अच्छे विचारों वाले लॉकर में जाना. संकट के समय नोट जितना काम आता है उससे भी अधिक अच्छे विचार काम आते हैं.
मेरे देश के शहरों में पागलपन का दौरा पड़ा हुआ है. खूब कमाओ, खूब खर्च करो. लोग पैसा कमा रहे हैं, फिर भी देश में संकटग्रस्त लोगों की संख्या पहले से अधिक बढ़ गयी है. ऐसा क्यों हो रहा है? क्योंकि पैसा बहुत केन्द्रित हो गया है. उसको खर्च करने के तरीके बदल गये हैं. हम पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि हमें बहुत सारे ब्रान्डों को अपने घर में सजाना है. जितना अधिक पैसा उतने मंहगे ब्रान्ड और सामान. यह सब पागलपन नहीं तो और क्या है? दुनिया के किसी और देश में ऐसा होता तो समझ में आता है, भारत में हो रहा है. भारतीय कर रहे हैं. सामान में सुख खोज रहे हैं.
मैं मानता हूं यह अच्छे विचारों के अकाल का दौर है. बहुत कम लोग बच गये हैं जो अच्छे विचार को पाल-पोस रहे हैं. ऐसे लोगों की खोज करनी चाहिए. आपके अपने दिमाग में जो अच्छे विचार हैं उसको संरक्षित और संवर्धित करिए. ऐसा भूलकर भी मत कहिए – अच्छे विचारों की कोई कद्र नहीं है. अच्छे विचारों की आज बहुत जरूरत है. आप पर यह जिम्मेदारी है कि अच्छे विचार के अनुसार जीवन जिएं और बिना एक शब्द बोले अपने जीवन को अपना संदेश बनाने की कोशिश करें.
आपके पास अपने लिए और दूसरों के लिए क्या अच्छे विचार हैं, एक दो लाईन में हमें भी बताएं जिससे मैं वे विचार एकसाथ प्रकाशित कर सकूं.
Jai Mahakaal Dosto,

No comments:

Post a Comment

#तंत्र #मंत्र #यंत्र #tantra #mantra #Yantra
यदि आपको वेब्सायट या ब्लॉग बनवानी हो तो हमें WhatsApp 9829026579 करे, आपको हमारी पोस्ट पसंद आई उसके लिए ओर ब्लाँग पर विजिट के लिए धन्यवाद, जय माँ जय बाबा महाकाल जय श्री राधे कृष्णा अलख आदेश 🙏🏻🌹

जानये किस किस राशि पर रहेगा ग्रहण का प्रभाव ।

दो चंद्रग्रहण एवं एक सूर्य ग्रहण का योग बन रहा है 5 जून सन 2020 जेस्ट शुक्ला पूर्णिमा शुक्रवार को चंद्र ग्रहण होगा इस ग्रहण का प्रभाव विद...

DMCA.com Protection Status