Saturday, June 20, 2015

धीरे-धीरे मन स्थिर होने लगगा,

धीरे-धीरे मन स्थिर होने लगगा,
तंत्र में त्राटक की बहुत सारी विधियां हैं लेकिन आप आईने का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें आईने में थोड़ी देर बिना पलक झपकाए अपने चेहरे को देखना होता है. यह सबसे सरल विधि है. कुछ देर जितना हो सके अलपक आईने में अपने चेहरे को देखिए. चार-पांच मिनट भी कर सके तो बहुत अच्छा परिणाम होगा. चार-पांच मिनट अलपक देखने के बाद आंखे बंद कर लीजिए और जिस अवस्था में हैं उसी में थोड़ी देर रूकिये.
एक आसन का भी अभ्यास किया जा सकता है. शरीर को स्थिर करने की कला विकसित करिए. इस उम्र में उर्जा का स्तर बहुत ऊंचा होता है. तो थोड़े ही प्रयास से आप स्थिर होने लगेंगे. बस कुछ नहीं करना है. कभी भी दिन में एक दो बार आप अपने आप को स्थिर कर लीजिए. तय करिए कि एक निश्चित समय तक आप अपने शरीर को हिलाएंगे नहीं. शरीर के किसी हिस्से को हिलाएंगे नहीं. एक अंगुली भी नहीं हिलाएंगे. आंखे बंद रखेंगे और शरीर के साथ कोई जोर-जबर्दस्ती नहीं करेंगे. बस कुछ देर के लिए शरीर को निढाल छोड़ देंगे जैसा बहुत थका होने पर होता है. वैसे ही. आपको बहुत जल्द आशानुकूल परिणाम मिलेंगे.
एक प्रयोग और कर सकते हैं. शरीर का श्रम खूब करिए. इतना कि शरीर थक जाए. शरीर का श्रम होता है तो बुद्धि को सहज ही विश्राम मिल जाता है. शरीर के श्रम से शर्म मत करिए. जितना हो सके, हाड़तोड़ मेहनत करिए. शांत और एकाग्र होने का यह सबसे आसान तरीका है.
अगर कुछ भी संभव न हो रहा हो तो उसे याद करिए जो आपको सबसे अधिक प्रिय हो. मन स्थिर हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment

#तंत्र #मंत्र #यंत्र #tantra #mantra #Yantra
यदि आपको वेब्सायट या ब्लॉग बनवानी हो तो हमें WhatsApp 9829026579 करे, आपको हमारी पोस्ट पसंद आई उसके लिए ओर ब्लाँग पर विजिट के लिए धन्यवाद, जय माँ जय बाबा महाकाल जय श्री राधे कृष्णा अलख आदेश 🙏🏻🌹

जानये किस किस राशि पर रहेगा ग्रहण का प्रभाव ।

दो चंद्रग्रहण एवं एक सूर्य ग्रहण का योग बन रहा है 5 जून सन 2020 जेस्ट शुक्ला पूर्णिमा शुक्रवार को चंद्र ग्रहण होगा इस ग्रहण का प्रभाव विद...

DMCA.com Protection Status